दुनिया के सबसे छोटे कद वाली आईएएस ऑफिसर….. जिनकी लंबाई है 3 फुट 3 इंच

chhota

भारत एक ऐसा देश है जहां अलग-अलग प्रांतों में अलग-अलग रंग रूप कद के लोग आपको मिल जाएंगे। आज के दौर में जहां सब सुंदर लंबे चौड़े और फिट शरीर के शौकीन हैं। वहीं कुछ कुदरती देन की वजह से काफी परेशान भी रहते हैं। कभी उनके रंग और कभी कद के लिए उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

लेकिन जो इन परेशानियों को झेलते हुए इससे आगे बढ़कर लोगों के लिए एक मिसाल कायम कर दे। वही सबके लिए खिलाड़ी हो जाता है।ऐसी ही मिसाल पेश की आरती डोगरा, जिनकी हाइट 3 फुट 3 इंच है। लेकिन उनकी हाइट से बड़ा उनका पोस्ट है। जिनके आगे बड़े-बड़े लोग भी सर झुकाते हैं।

देहरादून में जन्मी आरती डोगरा के पिता राजेंद्र डोगरा भारतीय सेना में कर्नल की पोस्ट पर हैं और वही उनकी मां कुमकुम डोगरा प्रधानाध्यापिका है। आरती के जन्म के बाद डॉक्टरों ने बताया कि वह पूरी तरीके से स्वस्थ भी नहीं है और उनकी हाइट भी कम ही रहेगी। जिसके चलते उनके माता-पिता को अपनी बच्ची से इतना ज्यादा प्यार हुआ कि उन्होंने दूसरा बच्चा ना पैदा करने का फैसला लिया और आरती को ही बड़े प्यार से पाला।

अपने कद से हार नहीं मानी

आरती डोगरा की इतनी कम हाइट की वजह से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लोग उन्हें अजीब अजीब नामों से चिढ़ाते थे। लेकिन आरती इन सब बातों को छोड़कर केवल अपने लक्ष्य की ओर मेहनत और लगन से जुटी रही। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के श्रीराम कॉलेज से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन किया।

यूपीएससी की तैयारी

अपने ग्रेजुएशन कॉमर्स पूरे करने के बाद आरती ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में लग गई थी। बचपन से ही बड़ी बुद्धिमान थी और पहले ही प्रयास में उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास कर ली। इसी के साथ वह परिवार के साथ अन्य लोगों के लिए भी एक मिसाल बन गई। 2006 में यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद आरती कई जगह पर आईएएस रह चुकी हैं।

आरती ऐसे छोटे कद वाले लोगों के लिए एक प्रेरणा स्रोत हैं। जो अपने कद से हीन भाव के शिकार हो जाते हैं और अपने आप को छुपा कर रखना पसंद करते हैं। लेकिन आरती ने अपने मेहनत से यह साबित कर दिया कि आप के आगे आप से लंबे और अच्छे पोस्ट वाले भी सर झुकाएंगे, अगर आप अपनी मेहनत से कुछ ऐसा कर जाएं कि जिसके आगे कद का कोई महत्व ही ना रह जाए। लोग आपके कद से नहीं बल्कि आप के पद से

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top