यहां टॉफी से भी सस्ता मिलता है, पेट्रोल सिर्फ 50 रुपये में कार का टैंक फुल हो जाएगा।

pp

आज हमारे यहां पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे है। क्या आपने कभी सोचा है ? की सिर्फ 50 रुपये में कार का टैंक फुल हो सकता है। हम आपकी एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे है, जहा पर यह सम्भव है। वहा पर पेट्रोल आपको टॉफी से भी सस्ता मिलेगा।
हमारे देश में चार मई से पेट्रोल की कीमतों में तेजी का रुख जारी है, लो लगातार बढ़ता जा रहा है। ठहर-ठहर कर 23 दिनों में ही दिन में पेट्रोल 5.53 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। इसके साथ ही डीजल का दाम 5.97 रुपये प्रति लीटर चढ़ चुका है। ऐसे में हम यदि दूसरे देश की बात करे तो पेट्रोल सबसे सस्‍ता है और इसकी कीमत इतनी है कि आप उसे आसानी से खरीद सकते है।Petrol and Diesel Price Today in India: Petrol and Diesel Rate Today in  Delhi, Bangalore, Chennai, Mumbai, Hyderabad and More Cities | The  Financial Express

बस 21 पैसे का है पेट्रोल
वेनेजुएला, दुनिया का वो देश है, जहां आप इंडियन करेंसी में बस 21 पैसे में एक लीटर पेट्रोल ले सकते है। एक रिपोर्ट के मुताबिक वेनेजुएला में पेट्रोल की कीमत 0.02 डॉलर का बिक रहा है। वेनेजुएला की मुद्रा में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 5000 बोलिवर है, यानी इंडिया में 21 पैसे के बराबर।
सस्ता पेट्रोल बेचने में वेनेजुएला के बाद ईरान का नंबर आता है, जहा पर भी पेट्रोल काफी सस्ता है। ईरान में पेट्रोल 4.49 पैसे प्रति लीटर बिक रहा है | इसके बाद अंगोला देश में पेट्रोल 17.82 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। अगर कुवैत देश की बात करे तो यहां पर इस समय पेट्रोल 25.25 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है और सूडान में बस 24 रुपए लीटर। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है की हमारे देश में पेट्रोल कितना महंगा हो गया है।

इस समय बर्बादी की कगार पर देश
वेनेजुएला में पेट्रोल कीमतइतनी कम होने के कारण, उसका बर्बादी पर खड़े रहना है। वेनेजुएला में अक्‍सर पेट्रोल की कीमत एक बोतल पानी की कीमत से भी कम रही है, लेकिन अभी उसकी स्थति ठीक नहीं है। वेनेजुएला कभी बहुत अमीर देश हुआ करता था, जो कच्‍चे तेल के निर्यात में टॉप पर है। देश के हालात अभी खराब चल रहे है और खाने पिने की चीजे बहुत महंगी हो गयी है।
पेट्रोल की कीमत देश की तरक्की और उसकी अर्थव्यवस्ता पर भी निर्भर करती है। पेट्रोल के भाव सभी देशो में आपको अलग अलग देखने को मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top