करेले से लाये बालों में चमक, और डैंड्रफ से पाये छुटकारा, करेले का कैसे करें इस्तेमाल।

k hair

बाल हमारी सुंदरता में चार चाँद लगा देते है, लेकिन इनमे किसी तरह की समस्या आ जाती है, तो हमे इसे दूर करने की कोशिश करते है। बालो का झड़ना, बालो का सफ़ेद होना और अन्य बालो से जुडी समस्याए हमे परेशान करती है, आज हम आपको इस तरह की कई समस्याओ से छुटकारा दिलाने के लिए करेले का इस्तेमाल करना बतायेगे।
आपके बालों की कई समस्याओं का समाधान करेले में मिलता है। बालों से रूसी को ख़त्म करने के साथ बालों की खुजली और डेंड्रफ को जुड़ से खत्म कर देता है। करेले से बालों में शानदार चमक भी आती है। करेला बालो के साथ साथ आपके सेहत का भी पूरा ध्यान रखता है। ग्रेटर नोएडा के ब्यूटी ज़ोन सलून की ब्यूटी एक्सपर्ट, मोनिका राणा से जानें किस तरह से बालों में करेले का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है। 6 Phenomenal Ways Bitter Gourd Can Do Magic On Your Hair & Skin - Life and  Trendz | DailyHunt
करेले को बालो में लगाने का तरीका
अपने बालों को प्राकृतिक चमक देने के लिए आप दही के साथ एक कप करेले के ताजे रस को मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। इसे लगाने के बाद कम से कम 30 मिनट तक बालों में रखना है, उसके बाद बालों को शैम्पू से धीरे धीरे धो लें। यह हफ्ते में कम से कम एक बार आजमाएं और बालों को चमकदार बनाएं।
बालों के लिए करेले के फायदे
यदि आप बालो में करेले का ज्यूस लगते है, तो बालों से डेंड्रफ की समस्या को कम किया जा सकता है, बालों का झड़ना कम करता है। बालों में करेले के इस्तेमाल से बालों का रूखापन दूर होता है और बाल घने और काले होते है।
बालों की चमक बढ़ाए
करेले के रस में 1 /2 कप दही और 1 कप करेले का तजा रस मिलाकर बालों में इस्तेमाल करने से बालों में बेहतरीन चमक आती है और बाल मजबूत होते है।
रूसी से छुटकारा
बालो में डेंड्रफ की समस्या सबसे आम होती है। इसका कारण अनुचित खान -पान, खराब जीवनशैली और बदलता मौसम होता है । पर्यावरण में सबसे ज्यादा धूल मिटटी बालो में लगती है, जिससे आपके बालो में रुसी जैसी समस्या आम होती है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आप बालों में करेले के रस का इस्तेमाल कर सकते है। इसके नियमित रूप से इस्तेमाल करने से डेंड्रफ खत्म हो जाता है।
करेले के अन्य फायदे –
• यह बालो में स्प्लिट एंड्स ठीक करता है।
• त्वचा में किसी तरह का इन्फेक्शन नहीं होने देता है।
• बालों का झड़ना कम करे |
• खुजली वाली स्कैल्प से राहत प्रदान करता है।
• बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top