अंतरिक्ष के पन्नों पर एक बार फिर भारतीय बेटी का नाम स्वर्ण अक्षरों में अंकित…

buygutj

रविवार शाम अंतरिक्ष की दुनिया में कदम रखने वाला वर्जिन गैलेक्टिक स्पेसशिप है इसके साथ ही वर्जिन गैलेक्टिक के मालिक स्पेसशिप अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले पहले बिजनेसमैन बन गए। उनके साथ इस स्पेसशिप में भारतीय मूल की शिरीषा बंदला के अलावा चार अन्य लोग भी थे।

अंतरिक्ष से वापस लौटने के बाद ब्रेनसन ने अपना अनुभव साझा किया और इसे पूरी उम्र ना भूलने वाला अनुभव बताया। वर्जिन गैलेक्टिक टीम की तारीफ करते हुए कहा कि यह टीम के 17 साल की मेहनत का परिणाम है।

स्पेसशिप के उड़ान भरने से लेकर वापस लौटने तक तकरीबन 1 घंटे का समय लगा और ब्रेनसन उनके साथियों ने करीब 5 मिनट तक रुक कर भारहीनता का अनुभव किया इसके बाद स्पेसशिप वापस अपने बेस पर लौट आया।

ब्रिटेन के वर्जिन समूह के संस्थापक एक सप्ताह में 71 साल के हो जाएंगे। इस गर्मी के अंत तक उनके अन्तरिक्ष में जाने की संभावना बिल्कुल नहीं थी, लेकिन जेफ बेज़ोस द्वारा 20 जुलाई को वेस्ट टेक्सास से अपने रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष में जाने की घोषणा के बाद ब्रैनसन ने पहले ही अंतरिक्ष यात्रा पर करने का फैसला किया।

ब्रेनसन के अंतरिक्ष यान न्यू मेक्सिको ने दक्षिणी राजस्थान से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी वहां करीब 500 लोग दशकों में शामिल थे। उन दर्शकों ने उनकी पत्नी, बेटा,बेटी और पोता पोती भी शामिल थे। यान में ब्रेनसन के साथ कंपनी के 5कर्मचारी भी सवार थे।

खराब मौसम के कारण विमान 90 मिनट देर से उड़ान भरी। अंतरिक्ष यान 13 किलोमीटर की ऊंचाई पर पहुंचने के बाद अपने मूल विमान से अलग हो गया और करीब 88 किलोमीटर की ऊंचाई पर जाकर वह अंतरिक्ष के छोर पर पहुंच गया। यहां पहुंचने पर चालक दल के सदस्य कुछ मिनट के लिए भारहीनता की स्थिति महसूस किए।

ब्रेनसन ने अचानक से पिछले दिनों ही अंतरिक्ष यात्रा की घोषणा की थी उनके इस यात्रा का मकसद अंतरिक्ष पर्यटन को बढ़ावा देना है। जिसके लिए पहले से 600 से ज्यादा लोग इंतजार कर रहे हैं

उड़ान भरने से पहले शिरीषा बांदला ने ट्वीट किया, ”यूनिटी 22 के शानदार चालक दल का सदस्य और कंपनी का हिस्सा बनाकर अभूतपूर्व तरीके से सम्मानित महसूस कर रही हूॅ। इस मिशन का मकसद अंतरिक्ष को सभी के लिए मुहैया कराना है।

ब्रेनसन ने 6 जुलाई को वर्जिन गैलेक्टिक के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया था, जब मैंने सुना कि मुझे यह अवसर मिल रहा है, तब मैं … नि:शब्द हो गई। मैं मानता हूं कि संभवत: सही हुआ। यह अलग-अलग पृष्ठभूमि, भौगोलिक क्षेत्र, समुदाय के लोगों के अंतरिक्ष में होने का अभूतपूर्व अवसर है। यूनिटी 22 का प्राथमिक उ्द्देश्य वर्जिन गैलेक्टिक द्वारा भविष्य की यात्री उड़ानों के लिए परीक्षण करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top