वो कौन लड़की थी जो सचिन के घर झूठी पत्रकार बनके पहुच गयी? और क्यों?

sachin

वजह जानकर अपने चेहरे की मुस्कुराहट रोक न पाएंगे आप क्रिकेट की दुनिया के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की क्रिकेट की शुरआत 1989 में हुई थी उस समय टीम इंडिया में इनसे छोटा कोई खिलाड़ी नहीं था,

लेकिन सचिन की बैटिंग देख के अच्छे अच्छों के होश उड़ जाते थे। सचिन ने टीम इंडिया में करीब ढाई दशक राज किया है वहीं लोगों के दिलो पर आज तक राज करते आ रहे हैं,सचिन ने ऐसे कई रिकार्ड्स बनाये और जाने कितनों के रिकार्ड्स को तोड़ा है सचिन को मास्टर ब्लास्टर के नाम से भी बुलाया जाता है। वो लड़की जो पत्रकार बनके सचिन के घर पहुची थी

sachin

आपको बताते चलें कि सचिन जितने क्रिकेट की दुनिया मे पसंद किए जाते हैं उतनी ही उनकी ज़िंदगी भी खूबसूरत है, साल 1990 में इंग्लैंड दौरे से लौट रहे घुंघराले बालों वाले सचिन को एयरपोर्ट पर देखते ही अंजली मेहता को प्यार हो गया।

अंजली मेहता सचिन के घर पत्रकार बनके मिलने पहुच गईं, धीरे धीरे अंजली और सचिन में नजदीकियां बढ़ी दोनों ने एक दूसरे को समझा लगभग 4 साल मोहब्बत में गुज़ारने के बाद दोनों ने न्यूजीलैंड में साल 1994 में सगाई कर दुनिया के सामने अपने रिश्ते को कायम किया,सचिन और अंजली की प्रेम कहानी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है, पांचों सालों की डेटिंग के बाद सचिन तेंदुलकर ने उम्र में खुद से 6 साल बड़ी शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अंजलि से शादी कर ली. 24 मई 1995 को महज 22 साल की उम्र में सचिन तेंदुलकर हमेशा हमेशा के लिए अंजलि तेंदुलकर के हो गए.

करोड़पति उद्योगपति की बेटी हैं अंजलि…

sachin

अंजलि तेंदुलकर एक गुजराती उद्योगपति आनंद मेहता और ब्रिटिश सामाजिक कार्यकर्ता एन्नाबेल मेहता की बेटी है. अंजलि के पिता करोड़ों की संपत्ति के मालिक है. बता दें कि, अंजलि के पिता और सचिन तेंदुलकर के ससुर आनंद मेहता सात बार नेशनल ब्रिज चैंपियन रह चुके हैं.

दो बच्चों के माता-पिता सचिन अंजली

सचिन और अंजली तेंदुलकर दो बच्चों के माता-पिता हैं. बेटी का नाम सारा तेंदुलकर हैं जो कि फिलहाल पढ़ाई कर रही हैं. वहीं दोनों का एक बेटा अर्जुन तेंदुलकर हैं. अर्जुन ने अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए क्रिकेट में करियर बनाने का फैसला लिया हैं. अर्जुन गेंदबाजी के साथ ही बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते हैं.

sachin

सचिन और अंजलि की जोड़ी क्रिकेट की दुनिया की सबसे सफ़ल, पसंदीदा और लोकप्रिय जोड़ियों में से एक हैं. दोनों की शादी को 26 साल पूरे हो चुके हैं और यह कपल साथ में एक बेहद खुशहाल ज़िंदगी जी रहा है.

बता दें कि, सचिन तेंदुलकर अपनी मां, पत्नी और दोनों बच्चों के साथ मुंबई में रहते हैं. सचिन के आलीशान घर की कीमत 80 करोड़ रूपये बताई जाती है.

sachin

भारत रत्न: 16 नवम्बर 2013 को मुंबई में सचिन के क्रिकेट से संन्यास लेने के संकल्प के बाद ही भारत सरकार ने भी उन्हें देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मान भारत रत्न देने की आधिकारिक घोषणा कर दी।
4 फ़रवरी 2014 को राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में उन्हें भारत रत्न से सम्मनित किया गया। 40 साल की उम्र में इस सम्मान को प्राप्त करने वाले वे सबसे कम उम्र के व्यक्ति और सर्वप्रथम खिलाड़ी हैं। गौरतलब है कि इससे पहले यह सम्मान खेल के क्षेत्र में नहीं दिया जाता था। सचिन को यह सम्मान देने के लिए पहले नियमों में बदलाव किया गया था।
ऐसे कई सम्मानों से नवाज़ा गया है सचिन तेंदुलकर को।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top