क्रिकेट का ऐसा मैच जिसमे सिर्फ 1 ही गेंद पर बल्लेबाज ने बना दिये 286 रन…

दुनिया मे क्रिकेट के प्रेमियों को ढूंढने की ज़रूरत नहीं लोग कितने ज़्यादा फैन है क्रिकेट के ये बात फ्री दुनिया जानती है। दुनिया मे सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला गेम क्रिकेट ही है जो हर देश मे पसंद किया जाता है और हर देश के खिलाड़ी वर्ल्ड कप में खेलते हुए दिखाई देते हैं।

हालांकि क्रिकेट में जितने भी रिकार्ड्स बनाये गए हैं उनमें शायद ही एक दो ऐसे रिकार्ड्स हैं जिन्हें तोड़ा नहीं गया जैसे सबसे ज़्यादा फेमस युवराज सिंह का इंग्लैंड के खिलाफ 6 बॉल पर 6 छक्का देश के किसी बच्चे से भी पूछें तो यही बताएगा हालांकि ये रिकॉर्ड भी आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है।

कभी न टूटने वाला रेकॉर्ड

ऐसा ही एक रिकॉर्ड और है जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है और दावे के साथ कह सकते हैं कि ता-उम्र इसे कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ पायेगा दावे के साथ कह सकता हूँ कि कोई भी इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सकता 1 बाल पर 286 रन बहुत ज़्यादा और सोच से भी कहीं ज़्यादा रन है ये।

1 बाल पर बनाये 286 रन

ये रोमांचक मैच 15 जनवरी 1894 में ऑस्ट्रेलिया में हुआ था विक्टोरिया और स्कैच इलेवन के बीच हुए इस मैच में विक्टोरिया की पहली बैटिंग आयी टॉस के बाद उन्होंने बैटिंग का फैसला किया स्कैच इलेवन के एक गेंद पर विक्टोरिया के बल्लेबाज ने एक ऐसा शॉट मारा की बाल सीधा एक पेड़ पर जा कर अटक गई हालांकि पेड़ फील्ड के बीच मे ही आता था अब बॉल वहीं फसी थी और इधर बल्लेबाज़ रन पर रन लिए जा रहे थे।

हालांकि फील्डिंग टीम ने एम्पायर से अपील की इस बात के लिए की इस बॉल को रद्द कर फिर से गेंद फ़ेंकवाई जाए लेकिन एम्पायर ने इस बात को खारिज कर दिया थोड़ी देर तक सोचने समझने के बाद फील्डिंग टीम ने आरी मंगवाई पेड़ काटने के लिए लेकिन नाकाम रहे, उधर रन बढ़ रहा था बड़ा सोचने समझने के बाद राइफल मंगवाई और निशाना लगा के बॉल को नीचे गिराया गया।

लगभग 6 किलोमीटर दौड़े थे बल्लेबाज

लगभग 6 किलोमीटर तक दौड़े थे बल्लेबाज और 286 रन 1 ही बाल पर बना दिये थे। इस बात का तो वैसे कोई लाइव वीडियो नहीं है क्योंकि बात 1894 के समय की है जब उस समय ऐसा कोई गैजेट ही नहीं हुआ करता था लेकिन एक अंग्रेजी अखबार “पाल माल गैजेट” ने यह खबर अपने अखबार में छापी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top