7 साल पहले दस हजार रुपए से की मोतियों की खेती की शुरुआत, आज हर सीजन की कमाई लाखो रुपए: आप भी कर सकते हैं, जानिये |

moti

आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बतायेगे जिसने 7 साल पहले मोतियों की खेती की शुरुआत मात्र 7 हजार से की थी, और आज उसकी कमाई लाखो में होती है।
महाराष्ट्र के गढ़चिरौली के रहने वाले संजय गंडाते एक सामान्य परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनका परिवार पारंपरिक खेती करता है, थे। संजय ने पहले कुछ साल सरकारी नौकरी की तैयारी की, जिसमे वह सफल नहीं हो पाए उसके बाद उन्होंने अपना ध्यान खेती की तरह किया और खेती करने लगे। उन्होंने पारंपरिक खेती को ना करते हुए मोतियों की खेती करना शुरू किया। पिछले 7 साल से वे मोतियों की फार्मिंग (Pearl Farming) का कार्य कर रहे है और अच्छा प्रॉफिट कमा रहे है।
शुरुआत में घाटा हुआ, लेकिन हार नहीं मानी

Started the cultivation of pearls at a cost of 10 thousand rupees, today  profit is earning 10 lakh rupees in every season | 7 साल पहले दस हजार रुपए  से मोतियों की
संजय मोतियों की खेती में चूंकि नए थे इसलिए उन्हें शुरूआती दौर में घाटा हुआ था, लेकन उन्होंने हार नहीं मानी और नए अपना पूरा ध्यान इसी के ऊपर लगाया। शुरू में ज्यादातर सीपियां मर गईं, क्युकी उन्हें इसकी प्रोसेस को समझने के लिए थोड़ा और वक्त लगा। उन्होंने इंटरनेट के माध्यम से जानकारी जुटाई और इस पर काफी रिसर्च किया और उसके बाद वह मोतियों की खेती करने में सफल रहे। आज उन्होंने घर पर ही एक तालाब बना लिया है। जिसमें अभी पांच हजार सीपियां हैं, और हर साल एक दर्जन से ज्यादा डिजाइन की मोतियां तैयार कर रहे हैं।Inspired By YouTube, UP Farmer Learns Pearl Farming, Digs Own Pond & Now  Earns Lakhs!
मार्केटिंग के लिए क्या तरीका अपनाया ?
संजय अपने मोतियों को किसी कंपनी के जरिए नहीं बेचते है, वह खुद ही इसकी मार्केटिंग करते है, ताकि ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमाया जा सके। उन्होंने इसके लिए सोशल मीडिया से मार्केटिंग की शुरुआत की थी, और आज उनके पास खुद की वेबसाइट भी है। लोग फोन के जरिए भी ऑर्डर करते हैं, जिन्हे वह कूरियर में माध्यम से 1200 रुपए प्रति कैरेट के हिसाब से मोती बेचते हैं।
आप भी मोती की खेती कर सकते हैं?
यदि आप मोती की खेती करना चाहते है, तो कर सकते है। इसके लिए आपको एक 10×15 के लगभग का तालाब होना चाहिए। जिसका पानी खरा नहीं होना चाहिए और स्वस्थ सीपी का होना आवश्यक है, जिससे मोती बनता है। यह आप चाहें तो नदी से खुद इन्हे निकाल सकते हैं या मार्किट से खरीद सकते हैं। इसके बाद आपको मोती के बीज यानी सांचे की आवश्यकता होती है। इसके बाद आप नजदीकी कृषि विज्ञान केंद्र से संपर्क कर ट्रेनिंग भी ले सकते है।
मोती की खेती से कमाई
मोतियों की खेती कम लागत में बेहतर कमाई करती है। डिजाइनर नेचुरल मोती की कीमत मार्किट में एक हजार से लेकर दो हजार तक होती है। जबकि नॉर्मल मोती 100 से लेकर 500 रुपए तक अच्छे दामों में बिकता है। आप एक सीपी से अधिकतम दो मोती बनाते है, अगर प्रोफेशनल तौर पर इसकी खेती सही तरिके से की जाए तो 9 गुना तक मुनाफा कमा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top