दुनिया का वो अनोखा देश, जहां लोग घर की दीवारों पर लगाते हैं पत्नी की तस्वीर

PATNI

अजीबोगरीब रिवाज

अजीब गरीब का रिवाज दुनियाभर में लगभग जितने भी देश हैं, उनसे जुड़े कुछ न कुछ रोचक बाचें जरूर होती हैं। कुछ इसी तरह का देश है ब्रुनेई। इस देश की रोचक बातें आपको हैरान कर देंगी। ब्रुनेई एक मुस्लिम बहुल देश है, जहां आज भी महिलाओं को वोट देने का अधिकार नहीं दिया गया है। इंडोनेशिया के पास स्थित इस देश में आज भी राजतंत्र चलता है, यानी यहां का राजा का शासन चलता है। हालांकि, कई देशों की तरह ब्रुनेई भी अंग्रेजों का गुलाम रह चुका है, जिसे 1 जनवरी 1984 को स्वतंत्रता मिली थी।

BRUNEI

ब्रुनेई एक ऐसा देश है, जहां घर की दीवारों पर पत्नी की तस्वीर लगाना एक रिवाज है। हलाकि यह एक मुश्लिम देश है ।किसी-किसी घर में तो एक से ज्यादा पत्नियों की भी तस्वीरें देखने को मिल जाती हैं। इसके अलावा दीवार पर यहां के सुल्तान की तस्वीर भी दिख जाती है।

ब्रुनेई के सुल्तान को दुनिया के सबसे रईस राजाओं में से एक माना जाता है। साल 2008 में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी संपत्ति करीब 1363 अरब रुपये बताई गई थी। उन्हें गाड़ियों का बहुत शौक है और यही वजह है कि उनके पास लगभग 7,000 कार हैं। उनकी निजी कार सोने से जड़ी हुई है। वह जिस महल में रहते हैं, उसे दुनिया का सबसे बड़ा आवासीय महल माना जाता है, जिसमें 1700 से भी ज्यादा कमरे हैं

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back To Top